October 16, 2024

MP Free UPSC Coaching Yojana: मध्य प्रदेश सरकार ने मध्य प्रदेश के अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए एक उत्कृष्ट योजना की शुरुआत की है। इस योजना को सरकार द्वारा खास तौर पर अनुसूचित जाति के युवकों और युवतियों के लिए शुरू किया गया है। यह योजना उन अनुसूचित जाति के युवकों और युवतियों के लिए फायदेमंद साबित होगी जिनकी मन में सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी की ख्वाहिश होती है, लेकिन कोचिंग की संसाधनाएँ उपलब्ध नहीं होती। सरकार द्वारा प्रारंभ की गई इस योजना का नाम “मध्य प्रदेश फ्री सिविल सेवा कोचिंग योजना” रखा गया है। आइए इस लेख में जानते हैं कि मध्य प्रदेश फ्री सिविल सेवा कोचिंग योजना क्या है और इसमें आवेदन कैसे करें।

मध्य प्रदेश फ्री सिविल सेवा कोचिंग योजना 2023 के बारे में जानकारी

योजना का नाम फ्री सिविल सेवा कोचिंग योजना
राज्य मध्य प्रदेश
साल 2023
किसने शुरू की मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
लाभार्थी मध्य प्रदेश के अनुसूचित जाति के लड़के और लड़कियां
उद्देश्य फ्री कोचिंग उपलब्ध करवाना
आधिकारिक वेबसाइट https://www.tribal.mp.gov.in/CMS
हेल्पलाइन नंबर 0755-2762594

मध्यप्रदेश फ्री सिविल सेवा कोचिंग योजना 2023

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा मध्य प्रदेश राज्य के ऐसे स्थाई निवासी जो अनुसूचित जाति वर्ग से संबंध रखते हैं, उनके लिए मध्य प्रदेश फ्री सिविल सेवा कोचिंग योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत पात्र अनुसूचित जाति के युवाओं को मध्य प्रदेश गवर्नमेंट द्वारा अपने खर्चे पर दिल्ली में कोचिंग की सुविधा बिल्कुल फ्री में उपलब्ध करवाई जाएगी। इससे अनुसूचित जाति वर्ग से संबंध रखने वाले लड़के और लड़कियां यूपीएससी के साथ-साथ अन्य सिविल सेवा परीक्षाओं की तैयारी कर सकेंगे और सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकेंगे।

मध्यप्रदेश फ्री सिविल सेवा कोचिंग योजना का उद्देश्य

आर्थिक कमजोरी के कारण अनुसूचित जाति से संबंध रखने वाले कई लड़के और लड़कियाँ सिविल सेवा परीक्षा की सही तरह से तैयारी नहीं कर पाते हैं, क्योंकि वे उचित कोचिंग की लागत नहीं उठा सकते हैं। इसलिए सरकार ने अनुसूचित जाति के युवाओं को सिविल सेवा की तैयारी में सहायक बनाने के लिए मध्य प्रदेश फ्री सिविल सेवा कोचिंग योजना की शुरुआत की है। इस योजना के द्वारा लाभार्थी विद्यार्थी सिविल सेवा परीक्षा की कोचिंग प्राप्त कर सकेंगे और इसके लिए कोचिंग शुल्क का भुगतान सरकार करेगी।

मध्यप्रदेश फ्री सिविल सेवा कोचिंग योजना के लाभ

  1. इस योजना का आयोजन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा किया गया है, जिससे केवल अनुसूचित जाति के युवाओं को ही लाभ मिलेगा।
  2. यह योजना अनुसूचित जाति के लड़कों और लड़कियों दोनों के लिए उपलब्ध होगी।
  3. इस योजना में, उन विद्यार्थियों के लिए जिनकी आय सीमा सीमित है और जो प्रतिभाशाली हैं, 5% सीटें आरक्षित रहेंगी।
  4. इस योजना का लाभ सिर्फ उन आवेदकों को ही मिलेगा जो योजना में आवेदन करेंगे और पात्रिता के मानदंडों को पूरा करेंगे।
  5. योजना के तहत, अनुसूचित जाति के युवाओं को सरकार द्वारा सिविल सेवा परीक्षा की मुफ्त कोचिंग प्रदान की जाएगी।
  6. कोचिंग के लिए चयन के बाद, उन विद्यार्थियों को जिन्होंने एडमिशन लिया है, सरकार द्वारा उनके कोचिंग संस्थान के बैंक खाते में पैसा स्थानांतरित किया जाएगा।
  7. सरकार द्वारा कोचिंग फीस के रूप में, अधिकतम ₹2,00,000 तक की राशि प्रदान की जाएगी। योजना के अंतर्गत, हर महीने खाने, रहने और परिवहन के लिए सरकार ₹12,500 भी प्रदान करेगी। यह धन तकरीबन 18 महीनों तक दिया जाएगा।
  8. इसके अलावा, लाभार्थियों को पुस्तकों की खरीदारी के लिए सीधे बैंक खाते में सरकार द्वारा 15,000 रुपये का हस्तांतरण किया जाएगा। यह राशि केवल एक बार ही जमा की जाएगी।

मध्यप्रदेश फ्री सिविल सेवा कोचिंग योजना की पात्रता (Eligibility)

  1. योजना के लिए मध्य प्रदेश के मूल निवासी ही पात्र होंगे।
  2. इस योजना के लिए केवल अनुसूचित जाति के लड़के और लड़कियाँ ही पात्र माने जाएंगे।
  3. आवेदक विद्यार्थी के माता-पिता या खुद की वार्षिक आय ₹6 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  4. उन आवेदकों को योजना में डायरेक्ट चयन किया जाएगा जिन्होंने पिछले 3 सालों में एमपीपीएससी की मुख्य परीक्षा पास की है, और बाकी सीटों पर ग्रेजुएशन में प्राप्त हुए अंकों के आधार पर मेरिट सूची तैयार करके चयन किया जाएगा।

मध्यप्रदेश फ्री सिविल सेवा कोचिंग योजना के आवेदन पत्र को डाउनलोड करें

इस योजना के आवेदन पत्र को डाउनलोड करने के लिए किसी भी ब्राउज़र को खोलें और ‘मध्य प्रदेश फ्री सिविल सेवा कोचिंग योजना’ पीडीएफ फॉर्म खोजें। फिर किसी वेबसाइट पर जाएं जहां आपको यह फॉर्म मिलेगा। उस पर जाकर ‘डाउनलोड’ बटन पर क्लिक करें। इस प्रक्रिया से योजना का आवेदन पत्र पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड हो जाएगा।

मध्यप्रदेश मुफ्त UPSC कोचिंग योजना के ऑनलाइन पंजीकरण और लॉगिन

  1. योजना में आवेदन करने के लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर चले जाना है।
  2. होम पेज पर जाने के बाद आपको MPTAASC वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  3. अब आपको यहां पर महत्वपूर्ण लिंक वाले ऑप्शन में नया हितग्राही प्रोफाइल पंजीकरण वाले ऑप्शन पर क्लिक करने की आवश्यकता होती है।
  4. अब आपकी स्क्रीन पर एक पंजीकरण फॉर्म ओपन होकर आता है। इसमें आपको मांगी जा रही सभी जानकारियों को ध्यान से भरना होता है, जैसे कि व्यक्तिगत वितरण, जाति एवं समग्र आय घोषणा, मूल निवासी घोषणा, प्रोफाइल समीक्षा, प्रिंट पावती आदि.
  5. सभी जानकारियों को भरने के बाद आपको आवश्यक दस्तावेज एवं फोटो को अपलोड कर देना है।
  6. अब सबसे आखरी में आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  7. इस प्रकार से योजना में आपका प्रोफाइल रजिस्टर हो जाता है।
  8. इसके बाद आपको मिले हुए यूजरनाम और पासवर्ड की मदद से इसमें लॉग इन करना है.

मध्यप्रदेश मुफ्त UPSC कोचिंग योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन

  1. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले योजना की अधिकारिक वेबसाइट में जाना है.
  2. यहां से आपको योजना एवं पुरस्कार वाले सेक्शन में जाकर हितग्राही मूलक वाले विकल्प पर क्लिक करना है.
  3. इसके बाद आप दुसरे पेज में पहुंचेंगे जहाँ आपको UPSC सिविल सेवा कोचिंग वाला विकल्प मिल जायेगा आपको उसपर क्लिक कर देना है.
  4. इसके बाद आपकी स्क्रीन पर साल 2023-24 की UPSC कोचिंग की लिंक दिखाई देगी, हालांकि अभी यह जारी नहीं की गई है. लेकिन जब जारी की जाएगी तो आपको यह लिंक यहां पर शो होगी. फिर आपको उस पर क्लिक करना है.
  5. इसके बाद आपकी स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म खुलकर आयेगा. जिसमें सभी जानकारी को आपको सावधानीपूर्वक भरकर और आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करके सबमिट कर देना है.
  6. इस तरह से आप इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र हो जायेंगे.

FAQ

Q.1: फ्री सिविल सेवा कोचिंग योजना कौन-से राज्य में चल रही है?

Ans: मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मध्यप्रदेश राज्य में मुफ्त सिविल सेवा कोचिंग योजना की शुरुआत की गई है।

Q.2: फ्री सिविल सेवा कोचिंग योजना का फायदा किसे मिलेगा?

Ans: मध्य प्रदेश के अनुसूचित जाति से ताल्लुक रखने वाले लड़के और लड़कियों को इस योजना का फायदा सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा।

Q.3: फ्री सिविल सेवा कोचिंग योजना के तहत क्या लाभ मिलेगा?

Ans: इस योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति के लड़के और लड़कियों को सरकार द्वारा निशुल्क कोचिंग की व्यवस्था प्रदान करवाई जाएगी। कोचिंग का वित्त सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा। यह वित्त कोचिंग संस्थान के बैंक खाते में जमा किया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *